ये हैं डायबिटीज बढ़ने के मुख्य कारण, जानें इससे बचने का सबसे प्रभावी तरीका

ये हैं डायबिटीज बढ़ने के मुख्य कारण, जानें इससे बचने का सबसे प्रभावी तरीका

सेहतराग टीम

आज के समय में डायबिटीज रोग अक्सर लोगों को हो जा रहा है। इससे काफी लोग परेशान है। कोई इसकी दवा खा रहा है तो कोई परहेज करके इससे छुटकारा पाना चाहता है। यह इसलिए क्योंकि अगर समय रहते इसे ठीक नहीं किया गया तो ये जानलेवा भी हो सकता है। वहीं आगे चलकर ये कई समस्याओं को पैदा कर देता है जैसे त्वचा और आंखों से जुड़ी समस्याएं, दिल, किडनी, ब्रेन और नर्वस सिस्टम संबंधित कई गंभीर समस्याएं उत्पन्न कर सकता है।

पढ़ें- सुबह आधे घंटे की सैर डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार, इन 4 रोगों में भी असरदार

डायबिटीज़ एक ऐसी बीमारी है जिसका कोई इलाज नहीं है, इसे सिर्फ दवाओं, लाइफस्टाइल और खानपान में बदलाव की मदद से नियंत्रण में रखा जा सकता है। एक बार डायबिटीज़ होने पर यह ज़िंदगीभर के लिए बोझ बन जाती है। इससे लीवर, हार्ट अटैक, किडनी फेल्योर, ब्रेन स्ट्रोक जैसी कई बीमारियां हो सकती है। शरीर में इंसुलिन की मात्रा के लिए भी डायबिटीज़ जिम्मेदार होती है। सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि दुनियाभर में डायबिटीज़ के मरीज़ लगातार बढ़ते जा रहे हैं, जिसकी बड़ी वजह ग़लत खानपान और लाइफस्टाइल है

हम डायबिटीज़ को हल्के में लेते हैं तो यह ख़तरनाक हो सकता है। डायबिटीज़ धीरे-धीरे शरीर के बाकी अंगों को भी प्रभावित करती है, इसलिए इसे स्लो किलर के नाम से भी जाना जाता है। इस बीमारी के कारण व्यक्ति को अपना शुगर लेवल लगातार चेक करते रहने के साथ ही उसे कंट्रोल में रखने के लिए अपनी डाइट पर ध्यान देना होता है। 

डायबिटीज़ के कारण (Diabetes Causes in Hindi):

  • व्यायाम न करना
  • कम नींद लेना
  • अनहेल्दी डाइट लेना
  • ज़्यादा मीठा खाना 
  • शरीर में पानी की कमी से शुगर का लेवल बढ़ सकता है
  • मोटापा 
  • फास्ट फूड्स या सॉफ्ट ड्रिंक्स का ज्यादा सेवन 
  • मैदा और रिफाइंड ऑयल का ज्यादा इस्तेमाल

डायबिटीज से कैसे बचें (How to Avoid Diabetes in Hindi):

शरीर को चुस्त रखें:

शरीर को आराम देने के साथ उसे चुस्त रखने की भी ज़रूरत होती है। रोज़ाना कम से कम 30 मिनट चलें या किसी तरह का वर्कआउट करें। इससे न सिर्फ डायबिटीज़ बल्कि कई तरह की बीमारियां दूर रहेंगी। ज़्यादा से ज़्यादा पैदल चलें, जॉगिंग करें, लेकिन शरीर को आलस का शिकार न होने दें।  

वज़न करें कंट्रोल: 

ज़्यादा वज़न डायबिटीज़ के ख़तरे को बढ़ाता है, इसलिए लाइफस्टाइल में बदलाव ज़रूरी हैं। वर्कआउट करें, हेल्दी और सेहतमंद चीजें खाएं, आलस कर एक जगह न बैठे रहें और खूब पानी पिएं। रोज़ाना कम से कम 10 ग्लास पानी पिएं। 

खान-पान पर कंट्रोल: 

शरीर के स्वास्थ्य के लिए सही खानपान बेहद ज़रूरी है। इससे न सिर्फ डायबिटीज़ बल्कि कई बीमारियों से बचा जा सकता है। ज़्यादा कैलोरी या अधिक मीठी और फैट वाली चीजें खाने की आदत से बचें, ये डायबिटीज़ को बढ़ावा देती हैं। इसके अलावा बाज़ार में मिलने वाले जूस, कोल्ड ड्रिंक्स, सोडा भी डायबिटीज़ को बढ़ावा देते हैं।

 

इसे भी पढ़ें- 

इस चाय को पीने से डायबिटीज रोगियों को मिलेंगे बेहतरीन फायदे, रिसर्च में भी बताया गया

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।